Point2point

खबरों का नया अंदाज!

स्तन कैंसर के 40 प्रतिशत खतरे को कम कर सकती हैं महिलाएं!

लंदन: हाल के दिनों में कैंसर एक जानलेवा बीमारी के तौर पर अपनी पहचान बना चुका है। कैंसर के कई प्रकार होते हैं, जिसमें एक स्तन कैंसर काफी प्रचलित है। इसने कई महिलाओं को अपना शिकार बनाया है। हालांकि हाल के दिनों में आय दिन विकास और बदलाव हो रहा है, लिहाज विज्ञान भी विकास के नए आयाम को छू रहा है।

Women can reduce 40 percent of breast cancer risk

ऐसे में अगर कैंसर की पहचान समय रहत कर लिया जाए तो इसका इलाज भी संभव है, और कई लोग इसके उदाहरण भी हैं जो कैंसर से जंग जीत चुके हैं। आपको बता को जन कल्यान के लिए वैज्ञानिक और चिकित्सक आय दिन नये शोध करते हैं। इस बीच एक ऐसी शोध सामने आई है जो महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाने में अहम भूमिका निभा सकती है।

दरअसल, एक शोध के अनुसार दावा किया जाता है कि जो महिलाएं सुबह जल्दी उठती है, उनके उपर स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। वहीं देर से जगने वाली महिलाओं के लिए यह खतरा अधिक हो जाता है। रिपोर्ट के अनुसार सुबह जल्दी उठने वाली महिलाएं की तुलना में देर से उठने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा 40 प्रतिशत अधिक होता है।

शोध में पाया गया है कि जो महिलाएं सात-आठ घंटे से अधिक सोती हैं, उन्हें अतिरिक्त प्रति घंटे की नींद से 20 फीसदी बीमारी होने का खतरा रहता है। आपको बता दें कि जब शरीर की कोशिकाएं अनियंत्रित होकर बढ़ने लगती है तो उसे कैंसर कहते हैं। ये वृद्धि ही कैंसर का प्रमुख कारण होती है।