Point2point

खबरों का नया अंदाज!

रेलवे ने दी नई सुविधा, एक दम आसान हुआ ट्रेन रनिंग स्टेटेस चेक करना

नई दिल्ली: भारतीत रेल की लेट-लतीफ स्थिती के बारे में शायद कुछ बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि शायद भारतीय रेल की कोई भी ऐसी ट्रेन नहीं है जो अपने निर्धारित समय खुलती है या गनतव्य स्थान पर पहुंचती है। कई बार तो कुछ ट्रेन इतनी लेट हो जाती है कि उसे रद्द करना ही एक मात्र उपाय बचता है।

train live status on WhatsApp
Source

ट्रेनों के लेट-लतीफ चलने के कारण यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यात्री ट्रेन के वास्तविक समय पर स्टेशन पहुंचते हैं, लेकिन कई बार उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में कई लोग ट्रेन का रनिंग स्टेटस चेक करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन भारत में अभी ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्हें इंटरनेट के बारे में उतनी जानकारी नहीं है कि वह ट्रेन का रनिंग स्टेटस चेक कर सके। शायद इन्हीं बातों के ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी मेकमाय ट्रिप के सथ मिल कर शुरू किया है।

जिसके तहत यात्रियों को WhatsApp के जरिए ट्रेन रनिंग स्टेटस की जानकारी दी जाएगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एक नंबर (7349389104) जारी किया है, जिसकी मदद से हर ट्रेन की रनिंग स्टेटस की जानकारी ली जा सकती है। इसके लिए आपको इस नंबर को अपने फोन में सेव करना है।

आपको जिस ट्रेन की जानकारी चाहिए उस ट्रेन का नंबर पर चैट में जार कर टाइप करें और सेंड कर दें। इसके बाद करीब 10 सेकेंड के अंदर आपको इससे संबंधित जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही आपको यह भी बताया जाएगा संबंधित ट्रेन अभी कहा है और किसी स्टेशन पर कब पहुंचेगी। साथ ही आप PNR नंबर सेंड कर अपने बुकिंग स्टेटस की जानकारी भी ले सकते हैं।