Point2point

खबरों का नया अंदाज!

तेलंगाना में समय से पहले क्यों हो रहा है विधानसभा चुनाव, अधिसूचना जारी

हैदराबाद: अगले महीने सात दिसंबर को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के तहत वोटिंग होने वाली है। इससे पहले सोमवार को चुनाव आयोग ने चुनावी अधिसूचना जारी की है। आयोग के अनुसार, राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 12 से 19 नवंबर के बीच नामांकन दाखिल किए जाएंगे, जबकि 20 नवंबर तक दस्तावेजों की जांच की जाएगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवंबर तक होगी।

Notification issued for Telangana assembly elections 2018

आकड़ों के अनुसार इस बार के चुवान में करीब 2.73 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसके लिए 32,574 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। आयोग के अनुसरा जरूरत के आधार पर और नये मतदान केंद्र भी बनाये जा सकते हैं। आपको बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा भंग कर की सिफारिश की थी जिसके बाद छह सितंबर को सदन भंग कर दिया गया था।

लिहाज राज्य में तय समय से पहले ही विधानसभा की 119 सीटों के लिए चुनाव आयोजित की जा रही है। चुनाव आयोग ने 12 नवंबर से तेलंगाना सहित पांच राज्यों में शुरू होने वाले चुनावों से पहले शुक्रवार को ‘एग्जिट पोल’ पर करीब एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया था।

बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टीआरएस ने अपने 107 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इनमें से 105 उम्मीदवारों की घोषणा विधानसभा भंग किये जाने के कुछ ही समय बाद कर दी गई थी और साथ ही पार्टी ने चुनाव-प्रचार भी इसी दौरान से शुरूर कर दिया था।

आपको बता दें कि इस चुनाव में मुख्य विरोधी कांग्रेस पार्टी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी, उस्मानिया विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के सेवानिवृत्त प्रोफेसर कोदंडारम द्वारा स्थापित तेलंगाना जन समिति और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के साथ गठबंधन किया है। जिनके बीच सीटों की भागीदारी में खटपट भी दिख रही है।

लेकिन ‘महागठबंधन’ की ओर से अब तक आधिकारित तौर पर उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया गया है। वहीं केंद्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने अब तक अपने 66 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है।