Point2point

खबरों का नया अंदाज!

जब भगवान के लिए रोकी गईं उड़ानें, 5 घंटे तक ठप!

तिरुवनंतपुरम: यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार को करीब पांच घंटे तक विमानों का आवागमन रोक दिया गया। इस दौरान कुछ विमानों के समय में बदलाव किए गए जबकि कुछ के समय मे बदलाव किया गया। बताया जाता है कि यहां विश्व प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर की शोभा यात्रा हवाई अड्डे से हो कर गुजरती है, इसलिए इस दौरान विमानों का आवागमन रोक दिया गया।

Flights stopped for gods commute in Thiruvananthapuram
Source

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हवाई अड्डे से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मंदिर की पारंपरिक शोभायात्रा ‘आरात्तू’ के लिए हवाईअड्डे से होकर गई, जिसके लिए शाम चार बजे से लेकर नौ बजे तक के लिए विमानों का आवागमन बंद कर दिया गया।

बताया जाता है कि मंदिर के देवी देवताओं की मूर्तियों को हवाईअड्डे के पीछे समुद्र में पवित्र स्नान के लिए ले जाया जाता है। ये सब काफी पहले से होता आ रहा है। भगवान की शोभायात्रा तब से निकाली जा रही है जब यहां हवाई अड्डा नहीं बना था।

यह कार्यक्रम साल में दो बार अक्टूबर-नवम्बर और मार्च-अप्रैल के बीच आयोजित किया जाता है। हवाई अड्डा रनवे के बंद होने से पहले हर साल दो बार एक नोट जारी करता है। त्रावणकोर राजघराने के वर्तमान प्रमुख श्री मूलाराम तिरूनाल राम वर्मा ने प्रतीकात्मक रूप से शोभायात्रा की अगुवाई की।