Point2point

खबरों का नया अंदाज!

Video देखिए- ये असली नहीं बल्कि रोबोट टीवी एंकर है!

नई दिल्ली: वैसे तो इन दिनों पूरी दुनिया विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में दुनिया आय दिन विकास के नये आयाम को छू रहा है। लेकिन अगर खास तौर पर चीन की बात करें तो, यहां अक्सर ऐसे कारनामें होते हैं, जिसने पूरी दुनिया को हैरात में डाल दिया।

China news agency Xinhua launched robot TV anchor
Source

इस क्रम में एक बार फिर से चीन ने कुछ ऐसा कर दिया है, जिसे देखर पूरी दुनिया हैरन है। अब की बार चीन ने रोबोट को न्यूज एंकर बना दिया। बता दें कि चीन के इस रोबोट टीव एंकर को टीवी पर जिसने भी न्यूज पढ़ते देख हैरान हुए बिना नहीं रहा। बता दें कि टीवी पर न्यूज पढ़ने के दौरान एंकर को कई तरह के कमांड दिए जाते हैं।

ऐसे में रोबट द्वारा न्यूज पढ़ने के खबर सुनने पर कानों को यकीन नहीं होता, लेकिन जब आप इसे अपनी आंखों से देखते हैं तो यकीन करना ही होगा! यहां सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि इस एंकर को जीसने भी न्यूज पढ़ते देखा, उसे लगा की ये इंसान ही है, लेकिन दावा किया जा रहा है कि असल में यह एक रोबोट है।

इस रोबट एंकर की अक्ल और शक्ल के साथ आवाज भी इंसान जैसी है। बता दे ये कारनामा चीन की न्यूज एजेंसी Xinhua ने किया है, जिसने रोबोट को न्यूज एंकर की कुर्सी पर बिठाकर और न्यूज पढ़वाई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार न्यूज एजेंसी ने दो रोबोट्स को हायर किया है।

हायर किया गया एक रोबोट अंग्रेजी भाषा में पारंगत है तो दूसरी चीनी भाषा में न्यूज पढ़ता है। अभी दो दिन पहले ही रोबोट को कैमरे के सामने बिठाया गया, जहां उसने अंग्रेजी न्यूज पढ़ा है। हालांकि इस दौराव कुछ जानकार लोगों ने पकड़ लिया कि ये आवाज रोबोट की है, जब कि कुछ लोगों को लगा कि ये इंसान ही है।

बताया जाता है कि ये दोनों रोबोट संबंधित संस्थान की रिपोर्टिंग टीम में शामिल हो चुका हैं और अन्य एंकर्स की तरह ही काम करेगा। इस रोबोट को Xinhua ने चीनी सर्च इंजन सोगोऊ के साथ मिलकर डेवेलप किया है। जो एक दम इंसान की तरह ही दिखता और बोलता है।