Point2point

खबरों का नया अंदाज!

खाने खाने के बाद जरूर खाएं थोड़ सा गुड़, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

आप में से कई लगो गुड़ खाना पसंद करते होंगे, जबकि कुछ लोगों को गुड़ का पसंद नहीं होता। लेकिन आज आपको गुड़ के कुछ ऐसे फायदे बता रहें जिसे जानने के बाद आप गुड़ को नापसंद करने की सवाल पुन: विचार करने को मजबूर होंगे। खास तौर पर तब जब आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं।

Big health Benefits of Jaggery

दरअसल, सर्दियों का मौसम आते ही दिल्ली में प्रदूषण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में गुड़ का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे पहले बता दें कि गुड़ में मैजूद गुण आपके रगो में वहने वाले ब्लड के लिए प्यूरिफायर की तरह कम करता है।

इसके अलावा गुड़ कफ और एलर्जी की परेशानी में भी मददगार साबित होता है। गुड़ आपको वायु प्रदूषण से लड़ने में मदद करता है। नियमित तौर पर गुड़ खाने से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी सांस संबंधित बीमारियां दूर हो सकती है।

गुड़ में मैजूद एंटी-एलर्जीक गुण आपके शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करते हैं, जो अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलाला गुड़ का सेवन करने के पचन क्रिया भी बेहतर होता है। इसमें मौजूद एंजाइम कब्ज और पेट फूलने जैसी परेशानियों में भी कारगर उपाय है।

अगर आप प्रति दिन खाने खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाते हैं तो आप पेट संबंधित कई तरह से बीमारियों के खतरे से दूर रह सकते हैं। इस के अलावा गुड़ खाने से आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है। आप अपने बढ़ते वजन पर नकेल कस सकते हैं।

गुड़ में मौजूद पोटेशियम आपके लिए काफी फायदेमंद है। वहीं इसमें जिंक और कैल्शियम की मात्रा भी होती है, जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मददगार हैं, साथ ही मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में भी कारगर है। गुड़ के सेवन करने से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बना रहता है।

गुड़ आपके इम्युन सिस्टम बढ़ाने की क्षमता होती है। गुड़ में मौजूद विटामिन बी और कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस, पोटेशियम आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। गुड़ ब्लड से जुड़ी कई तरह की परेशानियों से बचाए रखता है। यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही लिवर को साफ करने में भी मददगार है। गुड़ आपके लिवर में मौजूद टॉक्सिन को खत्म कर डिटॉक्सिफिकेशन करता है।